You are currently viewing वुमन प्रिमियर लीग: बीसीसीआई ने 5 टीमों से कमाए 4669.99 करोड़ रुपये

वुमन प्रिमियर लीग: बीसीसीआई ने 5 टीमों से कमाए 4669.99 करोड़ रुपये

बीसीसीआई ने बुधवार को उद्घाटन महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में पांच टीमों की बिक्री के लिए 4669.99 करोड़ रुपये कमाए, जिसमें अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने अहमदाबाद टीम के लिए 1289 करोड़ रुपये की भारी कमाई की, जो सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बनकर उभरी।

आईपीएल टीम के मालिक मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स ने डब्ल्यूपीएल में प्रवेश के लिए क्रमश: 912.99 करोड़ रुपये, 901 करोड़ रुपये और 810 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई।

कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स को लखनऊ की फ्रेंचाइजी 757 करोड़ रुपये में मिली।
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया, “क्रिकेट में आज एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि उद्घाटन की टीमों की बोली ने #WPL ने 2008 में पुरुषों के आईपीएल के उद्घाटन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया! विजेताओं को बधाई, क्योंकि हमने कुल बोली में 4669.99 करोड़ रुपये जुटाए।”

इस महीने की शुरुआत में, बीसीसीआई ने महिला प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार वायकॉम18 को 951 करोड़ रुपये में बेचे, जिससे पांच साल के लिए प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये मिले।

अडानी समूह, जो 2021 में लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी की बिक्री के समय आईपीएल टीम खरीदने में विफल रहा था, ने डब्ल्यूपीएल के लिए एक महिला टीम हासिल करके भारतीय क्रिकेट में अपनी आधिकारिक प्रविष्टि की है।

कई लोग पहले से ही लीग को महिला आईपीएल कह रहे थे लेकिन बीसीसीआई सचिव ने बुधवार को नाम का खुलासा किया।

“बीसीसीआई ने लीग का नाम रखा है – महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल)। यात्रा शुरू करें।

“आज क्रिकेट में एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि उद्घाटन की टीमों के लिए बोली #WPL ने 2008 में पुरुषों के आईपीएल के उद्घाटन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। यह महिला क्रिकेट में एक क्रांति की शुरुआत का प्रतीक है और न केवल महिलाओं के लिए एक परिवर्तनकारी यात्रा का मार्ग प्रशस्त करता है। हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए लेकिन पूरी खेल बिरादरी के लिए।

शाह ने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा, “#WPL महिला क्रिकेट में आवश्यक सुधार लाएगा और एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेगा जो प्रत्येक हितधारक को लाभान्वित करे।”

पुरुषों के आईपीएल में आठ फ्रेंचाइजी 2008 में उद्घाटन संस्करण से पहले 723.59 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकी थीं।

डब्ल्यूपीएल खिलाड़ियों की नीलामी अगले महीने होगी और पहला संस्करण मार्च में खेला जाएगा।

बीसीसीआई ने बुधवार को यहां एक पांच सितारा होटल में हुई बंद कमरे में बोली के लिए 17 तकनीकी बोलियों को सोमवार को मंजूरी दी थी।

सात आईपीएल फ्रेंचाइजी दौड़ में थीं और बाहर होने वालों में पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद शामिल थे।

बाहर की कंपनियों में बहुराष्ट्रीय मिठाई और स्नैक्स कंपनी हल्दीराम ने भी सोमवार को बोली लगाई थी। बीसीसीआई ने टीमों की बिक्री के लिए कोई आधार मूल्य निर्धारित नहीं किया था।

उद्घाटन सत्र में कुल 22 मैच खेले जाएंगे जिसमें लीग चरण में शीर्ष क्रम की टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी। दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगी।

अगले महीने होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में हर टीम के पास 12 करोड़ रुपये होंगे और उसे कम से कम 15 खिलाड़ी और अधिकतम 18 खिलाड़ी खरीदने होंगे। एक सहयोगी सहित पांच विदेशी खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में जगह दी जाएगी। .

“भारत की महिला क्रिकेटरों ने हमेशा वैश्विक खेल क्षेत्र में देश को गौरवान्वित किया है – चाहे वह विश्व कप हो, एशियाई कप हो या हाल ही में राष्ट्रमंडल खेल!

“यह नई महिला लीग एक बार फिर से हमारी लड़कियों की प्रतिभा, शक्ति और क्षमता पर वैश्विक रोशनी बिखेरेगी। मुझे यकीन है कि हमारी महिला एमआई टीम निडर और मनोरंजक क्रिकेट के मुंबई इंडियंस ब्रांड को एक नए स्तर पर ले जाएगी।” मुंबई इंडियंस की मालिक नीता अंबानी ने कहा।

मुंबई इंडियंस की संयुक्त अरब अमीरात में चल रहे ILT20 और दक्षिण अफ्रीका में SA20 में भी उपस्थिति है।

डियाजियो के स्वामित्व वाली आरसीबी फ्रेंचाइजी ने कहा कि वह महिला क्रिकेट का हिस्सा बनने के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार कर रही है।

“डियाजियो के मूल में, लैंगिक समावेशिता का मूल्य है जो व्यापक संभव अर्थों में विविधता को गले लगाता है और यह उद्यम हमें महिला क्रिकेट का स्वागत करने और जश्न मनाने के लिए चैंपियन बनाता है कि वे कौन हैं और वे इस खेल, क्रिकेट की यात्रा में जो मूल्य लाते हैं।

“इसलिए, यह डियाजियो इंडिया के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी के लिए सही दिशा में एक उपयुक्त संपत्ति है।

आरसीबी के अध्यक्ष प्रथमेश मिश्रा ने एक बयान में कहा, “हमने इस दर्शन और मूल मूल्य के साथ संरेखित एक टीम बनाने के लिए विदेशी टीमों में अपने सभी निवेशों को रोक दिया और इस उपलब्धि को सकारात्मक रूप से चिह्नित करते हुए हमें बहुत खुशी हुई।”