You are currently viewing सही चश्मा कैसे चुनें?

सही चश्मा कैसे चुनें?

सही चश्मे की जोड़ी की तलाश करते समय, एक मुख्य कारक है जिसे आपको देखना चाहिए; वे आपके चेहरे पर कितने अच्छे लगेंगे। जब आप चश्मे की सही जोड़ी की तलाश कर रहे हैं, तो ज्यादातर लोग आमतौर पर हर संभव जोड़ी पर कोशिश करेंगे ताकि यह तय किया जा सके कि उनके लिए कौन सा सबसे अच्छा है, लेकिन क्या होगा अगर आप चश्मे की दुकान में पैर रखने से पहले ही अपनी खोज को कम कर सकें? अब आप कर सकते हैं। बस अपने चेहरे के आकार और रंग का निर्धारण करें और आप यह स्थापित करने में सक्षम होंगे कि कौन सा आकार और चश्मा रंग आपको सबसे अच्छा लगेगा।

दीपिका पादुकोण कई बार चश्मे मे नजर आती हैं

अपने चेहरे के आकार के लिए सही चश्मों का फ्रेम चुनना उतना ही सरल हो सकता है, जितना कि विजन काउंसिल ऑफ अमेरिका (वीसीए) ने अपने खुद के कल्पना कार्यक्रम में निर्धारित तीन कुंजियों का पालन किया है। ये तीन चाबियां इस प्रकार हैं: फ्रेम का आकार चेहरे के आकार के साथ अच्छी तरह से विपरीत होना चाहिए, फ्रेम का आकार चेहरे के आकार के साथ होना चाहिए और आईवियर को आपकी व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ विशेषता को दोहराना चाहिए (जैसे कि सुनहरे बालों से मेल खाने के लिए हल्के रंग का फ्रेम)। वीसीए के अनुसार चेहरे के सात बुनियादी आकार होते हैं और जब आप पूरी तरह से समझ सकते हैं कि आपका चेहरा किस आकार के अंतर्गत आता है, तो आप अपने चश्मे की सही जोड़ी निर्धारित करने के करीब एक कदम होंगे। सात चेहरे के आकार हैं: बेस-डाउन त्रिकोण, बेस-अप त्रिकोण, हीरा, गोल, चौकोर, अंडाकार और आयताकार। साथ ही, एक अच्छा ऑप्टिशियन इन दिशा-निर्देशों का पालन करके सही चश्मा चुनने में आपकी मदद कर सकता है।

जेकलीन फरनाडेज़ एक बड़े आकार की चश्मे की फ्रेम मे

चेहरे के आकार और चश्मे के फ्रेम का अवलोकन

जैसा कि ऊपर कहा गया है, चेहरे के सात बुनियादी आकार होते हैं और आपको हमेशा इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके चेहरे का कौन सा आकार है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन सा चश्मा आपको सबसे अच्छा लगेगा। यह सुनिश्चित करते हुए कि आप यह निर्धारित करते हैं कि आपके पास कौन सा चेहरा आकार है और आप अपने आकार को फिट करने के लिए एक चश्मा फ्रेम चुनते हैं, आप बाद के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहेंगे।

एक गोल चेहरे में घुमावदार रेखाएँ होती हैं और चौड़ाई और लंबाई बिना किसी कोण के समान अनुपात में होती है। एक गोल चेहरे के लिए सही चश्मा चुनने के लिए, आपको अपने चेहरे के आकार को लंबा करने के लिए कोणीय संकीर्ण चश्मे के फ्रेम की कोशिश करनी चाहिए और ऐसे चश्मे के सेट की तलाश करनी चाहिए जिसकी संरचना आयताकार आकार की तुलना में अधिक चौड़ी हो। माना जाता है कि एक अंडाकार चेहरा अपने समान अनुपात के कारण चेहरे का सही आकार होता है। अपने चेहरे का शारीरिक संतुलन बनाए रखने के लिए, ऐसे चश्मों के सेट की तलाश करें जो चेहरे के सबसे चौड़े हिस्से जितना चौड़ा हो।

बेस-डाउन ट्रायंगल चेहरे के आकार माथे पर संकरे होते हैं और गाल और ठुड्डी के चारों ओर चौड़े होते हैं। चेहरे के शीर्ष आधे हिस्से को सर्वोत्तम अनुपात में रखने के लिए, एक ऐसा चश्मा चुनें जो आकार में चौड़ा हो। एक बेस-अप त्रिभुज चेहरे में एक चौड़ा शीर्ष तीसरा और एक संकीर्ण निचला तीसरा होता है। अपने चेहरे के दायरे को सर्वोत्तम रूप से समायोजित करने के लिए, एक हल्के रंग का फ्रेम या संभवतः एक रिमलेस फ्रेम चुनें क्योंकि ये आपके चेहरे के शीर्ष तीसरे भाग पर कम ध्यान आकर्षित करेंगे।

एक चौकोर चेहरे के आकार में एक मजबूत जबड़ा रेखा और एक व्यापक माथे होता है, जबकि चौड़ाई और लंबाई आम तौर पर समान अनुपात में होती है। अपने चेहरे को लंबा दिखाने के लिए ऐसे पतले फ्रेम ट्राई करें जिनकी चौड़ाई गहराई से ज्यादा हो। डायमंड शेप फेस स्ट्रक्चर जॉ लाइन और आई लाइन पर संकरा होता है जबकि चीकबोन्स आमतौर पर चौड़े होते हैं। भले ही यह सबसे दुर्लभ चेहरे का आकार है, फिर भी आप एक ऐसा फ्रेम चुनकर इसकी तारीफ कर सकते हैं जिसमें विस्तृत भौंह-रेखाएँ हों या रिमलेस हों और संभवतः बिल्ली की आँख के आकार का हो। आयताकार चेहरे का आकार आमतौर पर चौड़ा होने की तुलना में लंबा होता है और इसमें लंबी सीधी गाल रेखा होती है। चेहरे को छोटा और अधिक संतुलित दिखाने के लिए, एक ऐसे फ्रेम का प्रयास करें जिसमें ऊपर से नीचे की गहराई हो ताकि यह चेहरे की संरचना में गहराई जोड़े।

राश्मिका मँदाना चश्मे मे

आपकी त्वचा, बाल और आंखों के रंग आपके निर्णय को प्रभावित करेंगे

सही चश्मों के रंग का निर्धारण करने में त्वचा का रंग एक प्राथमिक कारक है। सभी स्वर दो अलग-अलग रंग के आधारों में आते हैं – नीला (ठंडा) या पीला (गर्म)। एक शांत रंग में नीले या गुलाबी निशान होते हैं जबकि एक गर्म रंग में “आड़ू और क्रीम” या पीले रंग की चमक होती है। आंखों के रंगों की विस्तृत श्रृंखला के कारण आंखों का रंग आमतौर पर आपके चश्मे को चुनने का दूसरा कारण होता है। उदाहरण के लिए, नीली आँखें एक शांत लगभग बैंगनी रंग से लेकर हल्के-नीले रंग तक हो सकती हैं, जो एक गर्म रंग है।

भूरी आंखें एक हल्के रंग से लेकर ठंडी तक हो सकती हैं, जो गहरे लगभग काले गर्म रंग तक हो सकती हैं। बालों का रंग भी या तो ठंडा या गर्म माना जाता है। स्ट्राबेरी गोरा, सफेद, नमक और काली मिर्च ग्रे, और हल्का भूरा सभी शांत रंग हैं। गोल्डन ब्लॉन्ड, फ्लैट ब्लैक, ब्राउन-गोल्ड, रेड और “डर्टी” ग्रे सभी को गर्म रंग माना जाता है। एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आप एक शांत या गर्म रंग हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप चश्मा ढूंढने में सक्षम होंगे। शांत रंग के लिए फ्रेम रंगों के कुछ उदाहरण काले, गहरे भूरे, नीले-ग्रे, बेर, मैजेंटा, नीले और एक गहरे फ़िरोज़ा हैं। निम्नलिखित रंगों के फ्रेम पहनने के लिए गर्म रंग सबसे अच्छा होगा: सोना, तांबा, आड़ू, हल्का तन, नारंगी, मूंगा, चमकदार लाल, ऑफ-व्हाइट, गर्म नीला और हल्का फ़िरोज़ा।

अपना चश्मा चुनते समय अंतिम निर्णय

अंत में, आपको चश्मों में अपनी पसंद से पूरी तरह से खुश होना चाहिए क्योंकि आप उन्हें पहनने वाले अकेले होंगे

करीना कपूर इमेज चश्मे के साथ