You are currently viewing जानें कि उद्यमी लाखों कैसे बनाते हैं

जानें कि उद्यमी लाखों कैसे बनाते हैं

पैसे कमाने के तीन मूल तरीके हैं जिनमें पैसे के लिए ट्रेडिंग टाइम, पैसे के लिए ट्रेडिंग मनी और पैसे के लिए ट्रेडिंग विशेषज्ञता/मूल्य शामिल हैं।

समाज और औपचारिक शिक्षा प्रणाली पैसा कमाने के पहले तरीके को बढ़ावा देती है जिसमें पैसे के लिए व्यापार का समय शामिल है। दूसरे शब्दों में, आप एक निश्चित समय के लिए किसी और के लिए काम करते हैं और फिर वे आपको भुगतान करते हैं। किसी और के लिए काम करने से आपकी ऊर्जा खत्म हो जाती है और आप ज्यादा पैसा नहीं कमाते हैं।

पैसा कमाने का दूसरा तरीका आबादी के एक छोटे से हिस्से द्वारा उपयोग किया जाता है और इसमें पैसे के लिए व्यापार करना शामिल है। दूसरे शब्दों में, आप निवेश करके पैसा कमा रहे हैं। निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि अगर आपके पास अतिरिक्त धन की कमी है तो आप पहली बार में कोई पैसा कैसे निवेश कर सकते हैं? इसलिए, बहुत से लोग इस विकल्प को आजमा भी नहीं सकते क्योंकि उनके पास केवल अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा होता है।

पैसा कमाने का तीसरा तरीका सबसे अच्छा विकल्प है। इस उद्यमशीलता के विकल्प में ट्रेडिंग विशेषज्ञता/पैसे का मूल्य शामिल है। यह उद्यमी विशेषज्ञों की रणनीति है। आपके पास एक लचीला शेड्यूल है, कम काम करें और अधिक कमाएं। इस विकल्प से आप एक दिन में हजारों डॉलर कमा सकते हैं।

व्यापारिक विशेषज्ञता/पैसे की कीमत के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि आप कौन हैं और आप दूसरों को क्या दे सकते हैं। आप कौन सी जानकारी जानते हैं जो दूसरों की मदद कर सकती है? आप पिछले कार्य अनुभव या अपने शौक से भी मूल्य पा सकते हैं। इससे आप अपनी बौद्धिक संपदा बना सकते हैं।

बौद्धिक संपदा क्या है? बौद्धिक संपदा का बाजार कितना बड़ा है? क्या बौद्धिक संपदा बाजार में आपके लिए जगह है? जब आप सूचना विपणन व्यवसाय की जांच कर रहे हों तो ये आपके कुछ प्रश्न हो सकते हैं। सबसे पहले, कोई भी बौद्धिक संपदा बना सकता है। आपको रॉकेट वैज्ञानिक होने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक क्षेत्र या विशेषज्ञता, या एक विशेषज्ञ तक पहुंच और सफल होने के लिए एक ड्राइव की आवश्यकता है।

बौद्धिक संपदा ई-कॉमर्स और पुस्तक प्रकाशन को जोड़ती है। उदाहरण के लिए, आप एक ईबुक लिख और बेच सकते हैं। हाल के शोध में पाया गया है कि प्रत्येक 10 अमेरिकी वयस्कों में से लगभग 6 मनोरंजन, शिक्षा और उत्पादों की खरीदारी के लिए दैनिक आधार पर इंटरनेट पर सर्फ करते हैं। लोग पहले की तुलना में ऑनलाइन खरीदारी करने में अधिक सहज हैं। इंटरनेट के माध्यम से बाजार वैश्विक है और इसमें लाखों लोग शामिल हैं। इसलिए, सूचना विपणन व्यवसाय में सभी के लिए जगह है!

जब आप इंटरनेट पर मार्केटिंग करते हैं, तो आप अपने आला के लिए मार्केटिंग करते हैं। इसलिए, आपको यह चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि आपका पड़ोसी आपका उत्पाद खरीदना चाहेगा या नहीं। इंटरनेट आपके लिए आला बाजार खोलता है।

अगर इंटरनेट पर बौद्धिक संपदा बनाना और बेचना इतना आसान है, तो हर कोई ऐसा क्यों नहीं कर रहा है? औपचारिक शिक्षा प्रणाली और पिछली सामाजिक मान्यताओं को दोष देना है। स्कूल में, हमें स्कूल खत्म करना और फिर एक कंपनी में कर्मचारी बनना सिखाया जाता है। उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा नहीं दिया जाता है; वास्तव में इसे लगभग छोड़ दिया गया है।

सामाजिक मान्यताओं को आपको रोकने न दें। बौद्धिक संपदा बाजार व्यापक, विविध है, और आपकी पॉकेट बुक को नकदी से भरने के लिए तैयार है।